Home International डोनाल्ड ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, लेकिन भारत को लेकर जो कहा वो भी जान लीजिए

डोनाल्ड ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, लेकिन भारत को लेकर जो कहा वो भी जान लीजिए

Donald Trump- India TV Hindi

Image Source : FILE AP
Donald Trump

वाशिंगटन/न्यूयॉर्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात करेंगे। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी ट्रंप ने आयात शुल्क का ‘‘दुरुपयोग’’ करने के लिए भारत की आलोचना की लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को एक ‘‘शानदार व्यक्ति’’ बताया। प्रधानमंत्री मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा करेंगे। हाल में हत्या के प्रयास के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आए ट्रंप ने कहा कि मोदी अगले सप्ताह अमेरिका में उनसे मुलाकात करेंगे। 

‘ये बहुत चतुर लोग हैं’

ट्रंप ने कहा कि भारत आयात पर भारी शुल्क लगाता है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत बहुत ज्यादा दुरुपयोग करता है। वह (मोदी) अगले सप्ताह मुझसे मिलने वाले हैं और मोदी शानदार हैं। मेरा मतलब है कि वह शानदार व्यक्ति हैं। कई नेता शानदार हैं।’’ पूर्व राष्ट्रपति ने मिशिगन के फ्लिंट में एक सभा में एक सवाल का जवाब देते हुए व्यापार और कर के बारे में बात करते हुए यह टिप्पणी की। ट्रंप ने कहा, ‘‘ये बहुत चतुर लोग हैं, आप जानते हैं, वे अपने खेल में माहिर हैं और वे इसका इस्तेमाल हमारे खिलाफ करते हैं। भारत बहुत सख्त है। ब्राजील बहुत सख्त है, चीन सबसे सख्त है, लेकिन हम शुल्क के मामले में चीन पर नजर रख रहे हैं।’’

ट्रंप ने यह भी कहा

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘‘हम पारस्परिक व्यापार करने जा रहे हैं। अगर कोई हम पर 10 सेंट लगाता है, अगर कोई हम पर दो डॉलर लगाता है, अगर कोई हम पर 100 फीसदी शुल्क लगाता है तो हम भी उस पर उतना लगाते हैं। और यह होने वाला है?’’ ट्रंप की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने जवाब देने से इनकार कर दिया। 

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की शुरुआत ‘क्वाड नेताओं’ के शिखर सम्मेलन के साथ होगी। डेलावेयर के विलमिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडेन इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा भी शामिल होंगे। मोदी इसके बाद न्यूयॉर्क जाएंगे और 22 सितंबर को लॉन्ग आईलैंड में एक विशाल सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक शिखर सम्मेलन में दुनिया के नेताओं को संबोधित करेंगे। अमेरिका में दो महीने से भी कम समय में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। चुनाव में ट्रंप और कमला हैरिस के बीच कड़ा मुकाबला है। अमेरिका में आम चुनाव पांच नवंबर को होंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

जानिए किस देश में बने थे हिज्बुल्ला पर इजराइली हमले में इस्तेमाल पेजर, अमेरिकी अधिकारी ने खोला राज

आप भी लेते हैं इस चीज को हल्के में? शरीर में पाए गए 3,600 से अधिक फूड पैकेजिंग केमिकल्स

Latest World News


source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
MENU