Home Haryana News हरियाणा की तरह हिमाचल में भी कांग्रेस ने दी थी गारंटी, लेकिन कितनी पूरी हुईं?

हरियाणा की तरह हिमाचल में भी कांग्रेस ने दी थी गारंटी, लेकिन कितनी पूरी हुईं?

हरियाणा की तरह हिमाचल में भी कांग्रेस ने दी थी गारंटी, लेकिन कितनी पूरी हुईं?

शिमला/चंडीगढ़. हिमाचल प्रदेश में 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी एक गारंटी पत्र जारी किया था. कुछ उसी तरह का संकल्प पत्र अब हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections 2024) के लिए कांग्रेस पार्टी ने जारी किया है. कांग्रेस ने हरियाणा की जनता को सात गारंटियां दी हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश में पार्टी ने 10 गारंटियां दी थी. अब उन्हें पूरा करने में सुक्खू सरकार का दम फूल रहा है.  ऐसे में बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या हिमाचल की तरह हरियाणा में भी कांग्रेस के संकल्प पत्र की सांसे चुनाव के बाद उखड़ जाएंगी. भाजपा तो यही सवाल उठा रही है और उसने गुरुवार को अखबारों के फ्रंट पेज पर इसी मुद्दे पर एक बड़ा सा विज्ञापन दिया है.

दरअसल, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने 10 गारंटी की घोषणा की थी. इनमें मुख्य रूप से ओल्ड पेंशन योजना, 300 यूनिट मुफ्त बिजली और महिलाओं को हर माह 1500 रुपये जैसे वादे किए गए हैं. इसके अलावा, गोबर खरीद और 1 लाख से अधिक रोजगार, दूध खरीब सहित अन्य गारंटी दी गई. हालांकि, हिमाचल सरकार अब तक दावा करती है कि उन्होंने छह गारंटियां पूरी कर दी है. लेकिन हकीकत कुछ और है.

हरियाणा में कांग्रेस ने सात वादे किए

सबसे पहले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को दिल्ली में लॉन्च किए गए कांग्रेस के संकल्प पत्र की बात करते हैं. पार्टी ने हरियाणा की जनता से वादा किया है कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो हरियाणा में महिलाओं को हर माह 2 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा, 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी. इसके अलावा, दो लाख नौकरियां भी सरकार देगी. साथ ही 25 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज, महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर, बुजुर्गों को 6000 रुपये पेंशन, पुरानी पेंशन योजना की बहाली, जातीय जनगणना करवाएगी जाएगी.

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने 10 गारंटी की घोषणा की थी.

हिमाचल में भी हुए थे ऐसे ही वादे

हिमाचल प्रदेश में सत्ता संभालने के बाद कांग्रेस पार्टी अपनी कुछ गारंटियों को तो जैसे भूल ही गई. गोबर 2 रुपये खरीदने की बात कही गई थी. लेकिन 20 माह बाद भी इस पर कुछ नहीं हुआ है. ओल्ड पेंशन योजना जरूर प्रदेश में बहाल हुई है. लेकिन इसका लाभ बिजली विभाग को नहीं मिला है. स्टार्ट अप योजना को लॉन्च किया गया है. महिलाओं को 1500 रुपये देने का वादा भी अधर में है. प्रदेश में केवल 24 हजार महिलाओं को ही 1500 रुपये दिए गए है, जबकि 7 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है. इसके अलावा, मुफ्त 300 यूनिट देने की बात पर कांग्रेस सरकार को मानों सांप सूंघ गया है. क्योंकि सरकार की तरफ से 125 मुफ्त बिजली योजना के तहत अब सम्पन्न परिवारों को सब्सिडी नहीं मिलेगी.   हरियाणा में कांग्रेस पार्टी ने फसलों पर एमएसपी के लिए लीगल गारंटी, फसलों का तत्काल मुआवजा, गरीबों के लिए 100 गज का प्लॉट, और 3.50 लाख की लागत से दो कमरों का मकान देने कर गारंटी भी दी है.

हरियाणा में क्या है कांग्रेस के वादे

हरियाणा में कांग्रेस ने अपना मेनिफेस्टो जारी किया है, जिसमें महिलाओं को प्रतिमाह 2 हजार रुपये देने का वादा किया है. ऐसा ही वादा हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने किया था. लेकिन अब तक केवल 24 हजार ही महिलाओं को 1500 रुपये मिले हैं. 7 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है. इसी तरह 300 यूनिट बिजली मुफ्त हरियाणा में कांग्रेस की सरकार जनता को देगी. हिमाचल में भी इसी तरह वादा किया गया था, लेकिन अब तक मुफ्त बिजली नहीं दी जा रही है. ऐसे ही कई और वादे हैं, जिनके कंपैरिजन पर खबर बनेगी. इसके अलावा, 5 लाख नौकरियां की गारंटी दी गई थी. लेकिन सरकार की तरफ से अब यह नहीं बताया गया है कि कितनी नौकरियां 20 महीने के कार्यकाल में दी गई है. अहम बात है कि पेपर लीक होने के बाद सुक्खू सरकार ने एक साल तक चयन बोर्ड को ही भंग रखा था.

Tags: Bhupinder hooda, CM Sukhwinder Singh Sukhu, Haryana Election, Haryana election 2024, Haryana news, Himachal Congress, Himachal pradesh, Himachal Pradesh Assembly Election, New Pension Scheme

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
MENU