Home Haryana News 500 रु में गैंस सिलेंडर, किसानों को MSP, कांग्रेस के गारंटी पत्र में 7 वादे

500 रु में गैंस सिलेंडर, किसानों को MSP, कांग्रेस के गारंटी पत्र में 7 वादे

500 रु में गैंस सिलेंडर, किसानों को MSP, कांग्रेस के गारंटी पत्र में 7 वादे

चंडीगढ़/नई दिल्‍ली. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को नई दिल्ली में AICC मुख्यालय में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी घोषणापत्र के रूप में पार्टी की गारंटी जारी की है. इसमें 500 रुपए में गैस सिलेंडर, किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और जाति आधारित सर्वेक्षण के वादे शामिल हैं. इस मौके पर कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वरिष्ठ नेता अजय माकन, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान और कई अन्य नेता मौजूद थे.

हरियाणा की 90 विधानसभा सीट के लिए एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी. कांग्रेस के घोषणा पत्र में जाति आधारित सर्वेक्षण के साथ ही 18 से 60 साल तक की महिलाओं के लिए हर महीने 2000 रुपए की राशि, वृद्धों, दिव्यांगों और विधवाओं को हर महीने छह-छह हजार रुपए की पेंशन देने की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा है कि युवाओं को दो लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी.

ये भी पढ़ें: Muzaffarnagar News: ड्यूटी से घर आ रहा था युवक, प्यासा था तो पहुंचा टंकी के पास, फिर जो हुआ, दहल जाएगा दिल

ये भी पढ़ें: Bihar News: किसके नेतृत्‍व में होगा 2025 का चुनाव? JDU अध्‍यक्ष संजय झा ने किया ऐलान, मची खलबली

25 लाख रुपये का मुफ्त इलाज, गरीबों के लिए भूखंड और दो कमरों के मकान
कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा है कि 300 यूनिट बिजली मुफ्त, 25 लाख रुपये का मुफ्त इलाज, गरीबों के लिए भूखंड और दो कमरों के मकान दिए जाएंगे. कांग्रेस ने यह वादा भी किया है कि सत्ता में आने पर वह पुरानी पेंशन योजना को लागू करेगी तथा हर परिवार को 500 रूपये का रसोई गैस सिलेंडर देगी. कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा है कि नशा मुक्त हरियाणा बनाया जाएगा, नशे के कारोबार को खत्‍म कर, युवाओं को नशे के जहर से बचाया जाएगा. वहीं, सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करते हुए 6000 रुपये वृद्धावस्था पेंशन, 6000 रुपये विकलांगता पेंशन, 6000 रुपये विधवा पेंशन योजना की बहाली की जाएगी. जाति जनगणना कराएंगे और क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख रुपये तक बढ़ाई जाएगी. वहीं, तत्काल फसल मुआवजा दिया जाएगा.

Tags: Bhupendra Singh Hooda, Congress, Crop MSP, Haryana Congress, Haryana Election, Haryana election 2024, KC Venugopal, Mallikarjun kharge, Pension scheme

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
MENU