Home Haryana News हरियाणा के इस पंप पर कैदी भरते हैं पेट्रोल-डीजल, सुबह 7 बजे से लग जाती है लाइन

हरियाणा के इस पंप पर कैदी भरते हैं पेट्रोल-डीजल, सुबह 7 बजे से लग जाती है लाइन

हरियाणा के इस पंप पर कैदी भरते हैं पेट्रोल-डीजल, सुबह 7 बजे से लग जाती है लाइन

कुरुक्षेत्र: हरियाणा में कुरुक्षेत्र जेल की जमीन पर पेट्रोल पंप स्थापित किया गया है. इस पेट्रोल पंप का संचालन कैदियों द्वारा किया जाता है. सुबह 7 बजे से कैदी ड्यूटी शुरू कर देते हैं. इन्हें जेल से निकाल कर पेट्रोल पंप पर लाया जाता है, जहां ड्रेस बदलकर कैदी पंप को संभालते हैं. वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरते हैं. इस दौरान 2 सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहते हैं. सुबह 7 से शाम 7 बजे तक ये कैदी ड्यूटी करते हैं. पूरे दिन का लेखा-जोखा इन्हें पंप कार्यालय में देना होता है. इसके बाद कैदी फिर जेल में चले जाते हैं.

जेल अधीक्षक सोमनाथ जगत ने लोकल 18 को बताया कि जब से ये कैदी पेट्रोल पंप पर जाने लगे हैं, तब से ये काफी खुश हैं. इन्हें एक बार फिर बाहरी दुनिया में रहने का मौका मिला है. इस पेट्रोल पंप की शुरुआत में जेल विभाग और इंडियन ऑयल का सहयोग रहा है. इस पंप के लिए जो भी राशि खर्च हुई है, वह इंडियन ऑयल द्वारा की गई है. वहीं, पंप के लिए जमीन जेल विभाग के द्वारा दी गई है. इस पंप से जो भी कमाई होती है. उसे प्रिजनल वेलफेयर में कैदियों के उत्थान के लिए जमा कराया जाता है.

महिला कैदियों को भी मौका
जेलर ने आगे बताया कि अभी 7 कैदियों को काम पर लगाया गया है, जो हार्डकोर श्रेणी में नहीं आते. इनका चालचलन जेल में अच्छा रहा है. इसके अलावा भी जेल विभाग कैदियों के लिए कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. रेडियो जॉकी, चप्पल बनाने का काम, कई अन्य जिसमें प्रोजेक्ट जिसमें महिला कैदियों को भी मौका दिया गया है.

कैदियों को मिल रहा अनुभव
जेल विभाग के इन कार्यों का मुख्य उद्देश्य कैदियों का जीवन सुधारना है. जेलर ने बताया कि जब ये कैदी जेल से बाहर जाएं तो इनके पास काम का अनुभव हो और ये रोजी कमा सकें. यहां से जितनी भी राशि की बचत होगी वह सभी कैदियों के फंड में भेजी जाएगी. इस पेट्रोल पंप से कैदियों को आम नागरिक की तरह काम करने का अवसर मिल रहा है. वहीं, शहरवासियों को गुणवत्ता का पेट्रोल और डीजल सहजता से मिल रहा है.

Tags: Jail story, Kurukshetra News, Local18, Petrol Pump

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
MENU