Home Business रेगुलर इनकम के लिए मंथली इनकम अकाउंट में करें निवेश:इसमें हर महीने होगी 9,250 रुपए तक की कमाई, जानें इससे जुड़ी खास बातें

रेगुलर इनकम के लिए मंथली इनकम अकाउंट में करें निवेश:इसमें हर महीने होगी 9,250 रुपए तक की कमाई, जानें इससे जुड़ी खास बातें

  • Hindi News
  • Business
  • Post Office Monthly Income Scheme Benefits; Interest Rate, Features Details

नई दिल्ली9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अगर आप रिटायरमेंट के बाद या इससे पहले अपने लिए मंथली इनकम का इंतजाम करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट सही रहेगा। इस स्कीम में अभी 7.4% सालाना ब्याज मिल रहा है। इसके जरिए आप अपने लिए हर महीने 9,250 रुपए की इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। हम आपको इस स्कीम के बारे में बता रहे हैं…

हर महीने मिलेंगे 9,250 रुपए

इस स्कीम में सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है और वह अमाउंट आपको हर महीने मिलता रहता है। अगर आप मंथली पैसा न निकाले तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में रहेगा और मूलधन के साथ इन पैसों को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा।

मान लीजिए आप इस योजना में 9 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 7.4% सालाना ब्याज के हिसाब से सालाना 66 हजार 600 रुपए ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप इसमें जॉइंट अकाउंट के तहत 15 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 1 लाख 11 हजार रुपए सालाना ब्याज मिलेगा। इसे 12 महीनों में बराबर बांटे तो आपको हर महीने 9,250 रुपए मिलेंगे। अगर रिटर्न को विड्रॉ नहीं करते हैं तो उस पर भी ब्याज मिलता है।

नोट: ये कैलकुलेशन अनुमानित तौर पर किया गया है। सरकार हर 3 महीने में स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा करती है।

5 साल बाद जमा किया हुआ पैसा मिल जाएगा वापस

इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। यानी स्कीम पूरी होने पर आपकी पूरी जमा पूंजी आपको वापस मिलगी। हालांकि, अगर आप चाहें तो इस पैसे को फिर से इसी योजना में निवेश करके मंथली आय का साधन बनाए रख सकते हैं।

कौन खोल सकता है अकाउंट? इस खाते को किसी नाबालिग के नाम पर और 3 वयस्कों के नाम पर जॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है। 10 साल से ज्यादा उम्र के माइनर के नाम भी पेरेंट्स की देखरेख में खाता खोला जा सकता है।

अकाउंट खुलवाने के लिए आधार-पैन जरूरी

केंद्र सरकार ने PPF, सुकन्या समृद्धि और नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट समेत अन्य पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं में निवेश के लिए पैन और आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अब से सरकार की योजनाओं में अकाउंट खोलने के लिए आधार नंबर या आधार एनरोलमेंट स्लिप लगाना जरूरी होगा।

इसमें अकाउंट कैसे खुलवा सकते हैं?

  • इसके लिए सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलना होगा।
  • नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा करें।
  • इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »