Home Sports भारत चेस ओलिंपियाड की दोनों कैटेगरी में टॉप पर:ओपन कैटेगरी में चीन को हराया, लड़कियों ने जॉर्जिया को दी मात

भारत चेस ओलिंपियाड की दोनों कैटेगरी में टॉप पर:ओपन कैटेगरी में चीन को हराया, लड़कियों ने जॉर्जिया को दी मात

भारत चेस ओलिंपियाड की दोनों कैटेगरी में टॉप पर:ओपन कैटेगरी में चीन को हराया, लड़कियों ने जॉर्जिया को दी मात

स्पोर्ट्स डेस्क11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फिडे चेस ओलिंपियाड 2024 में भारत सात राउंड पूरा होने के बाद ओपन और विमेंस दोनों कैटेगरी में 14 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है। बुधबार को सातवें राउंड में ओपन कैटेगरी में 4 मैच खेले गए। भारत के युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने चीन के वेई यी पर शानदार जीत हासिल की। उनकी इस जीत की बदौलत भारत ने चीन को 2.5-1.5 से हराया। वहीं तीन मैच ड्रॉ रहें।

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में खेले जा रहे टूर्नामेंट में चार राउंड खेलने बाकी हैं। टूर्नामेंट का 11वां और फाइनल राउंड 22 सितंबर को खेला जाएगा।

विमेन टीम ने जॉर्जिया पर 3-1 से जीत दर्ज की वहीं, भारतीय विमेन टीम बुधवार को 45वें चेस ओलिंपियाड में जॉर्जिया पर 3-1 की शानदार जीत के साथ अपना जीत का अभियान जारी रखा है। चार मैचों में ग्रैंडमास्टर आर वैशाली ने लेला जावाखिशविली और वंतिका अग्रवाल ने बेला खोतेनाश्विली को हराया। हरिका द्रोणावल्ली और दिव्या देशमुख का मैच ड्रॉ रहा।

1,884 खिलाड़ी हिस्सा ले रहें 11 सितंबर से शुरू हुआ यह ओलिंपियाड 22 सितंबर तक चलेगा। शतरंज के इस ओलिंपियाड में 195 देश ओपन और 181 देश विमेन कैटेगरी में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें 1,884 खिलाड़ी (975 ओपन में 909 विमेन में) हिस्सा हैं।

1924 में पहली बार खेला गया था चेस ओलिंपियाड चेस ओलिंपियाड एक शतरंज टूर्नामेंट है, जिसमें दुनिया भर के देशों की टीमें हिस्सा लेती हैं। यह पहली बार 1924 में खेला गया। FIDE इस टूर्नामेंट का आयोजन करता है। यह टूर्नामेंट हर दो साल पर आयोजित किया जाता है। साल 2022 में पहली बार भारत में चेस ओलिंपियाड का आयोजन किया गया था। यह टूर्नामेंट चेन्नई में हुआ था।

सोवियत यूनियन के पास सबसे ज्यादा 18 गोल्ड मेडल हैं। अमेरिका और रूस दोनों के पास 6-6 गोल्ड हैं। COVID-19 के दौरान साल 2020 और 2021 में ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड आयोजित किया गया था। भारत एक बार ब्रॉन्ज जीता है।

स्पोर्ट्स की यह खबर भी पढ़ें…

IPL ऑक्शन नवंबर में विदेश में होने की संभावना:टीमों के रिटेंशन नियमों का इंतजार; राजस्थान रॉयल्स से जुड़ सकते हैं विक्रम राठौर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 18वें सीजन का ऑक्शन नवंबर में विदेश में हो सकता है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर के तीसरे या चौथे हफ्ते के में ऑक्शन का आयोजन किया जा सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL की टीमों को इस संभावना के बारे में संकेत दिया है।​​​​​​​ पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »