Home International इजराइल के रक्षा मंत्री ने जंग के नए चरण का किया ऐलान, टारगेट पर है लेबनान

इजराइल के रक्षा मंत्री ने जंग के नए चरण का किया ऐलान, टारगेट पर है लेबनान

Israel Army- India TV Hindi

Image Source : FILE AP
Israel Army

Israel Starts New Phase Of War: एक तरफ जहां इजराइल गाजा में हमास के साथ जंग लड़ रहा है वहीं अब इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने जंग के ‘नए चरण’ की शुरुआत का ऐलान कर दिया है। जंग के नए चरण के तहत अब इजराइल की सेना लेबनान के साथ उत्तरी मोर्चे पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। इजराइल ने जंग के नए चरण का ऐलान ऐसे समय पर किया है जब लेबनान में दो दिनों के भीतर पेजर और वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट हुए हैं। इन धमाकों में 18 लोगों की मौत हुई है और 3000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।  

ताजा धमाकों में 9 लोगों की हुई मौत

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, लेबनान में पेजर में हुए धमाकों के एक दिन बाद बुधवार को भी देश के कई हिस्सों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट की घटनाएं हुई हैं। हिज्बुल्ला अधिकारियों ने सरकारी मीडिया को यह जानकारी दी है। हिज्बुल्ला अधिकारियों ने बताया कि खबरों के मुताबिक वॉकी-टॉकी और यहां तक सौर उपकरणों से भी निशाना बनाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ताजा धमाकों में कम से कम नौ लोग मारे गए और 300 अन्य घायल हुए हैं। 

जंग बढ़ने के आसार

लेबनान की आधिकारिक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक बेरूत और दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में घरों में सौर ऊर्जा प्रणाली में विस्फोट हुए हैं। धमाके ऐसे समय हुए हैं जब मंगलवार को सिलसिलेवार तरीके से हुए पेजर धमाकों के बाद लेबनान में भ्रम और गुस्से की स्थिति है। इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच संघर्ष के बीच इन विस्फोटों के बाद तनाव और बढ़ गया है, जिसके जंग में तब्दील होने का खतरा बढ़ गया है।

इजराइल ने बढ़ाई सैनिकों की तैनाती

इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि अमेरिका अभी भी आकलन कर रहा है कि यह हमला गाजा में इजराइल-हमास जंग में संघर्ष विराम के लिए बातचीत के प्रयासों को कैसे प्रभावित कर सकता है। पूरे घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इजराइल ने एहतियातन बुधवार को लेबनान के साथ लगती अपनी सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की है।

यह भी पढ़ें:

लेबनान में पेजर धमाकों के बाद अब फटे वॉकी-टॉकी, 9 की मौत; 300 से अधिक लोग हुए घायल

चंद्रमा से मिट्टी लाने के बाद चीन ने की जांच, अब कह दी चौंकाने वाली बात

जानिए किस देश में बने थे हिज्बुल्ला पर इजराइली हमले में इस्तेमाल पेजर, अमेरिकी अधिकारी ने खोला राज

Latest World News


source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
MENU