Home Business सोना एक दिन में ₹1243, चांदी ₹2912 महंगी हुई:SEBI चीफ ने कहा- ₹2 करोड़ रेंट का आरोप बेबुनियाद, आईफोन 16 की बुकिंग शुरू

सोना एक दिन में ₹1243, चांदी ₹2912 महंगी हुई:SEBI चीफ ने कहा- ₹2 करोड़ रेंट का आरोप बेबुनियाद, आईफोन 16 की बुकिंग शुरू

नई दिल्ली4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर सोने और चांदी की कीमतों से जुड़ी रही। शुक्रवार (13 सितंबर) को इनकी कीमतों में तेजी देखने को मिली। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, शुक्रवार को 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 1,243 रुपए बढ़कर 73,044 रुपए पर आ गया। गुरुवार को इसके दाम 71,801 रुपए प्रति दस ग्राम थे।

​​​​वहीं, SEBI चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने रेंटल इनकम को लेकर कांग्रेस के आरोपों पर सफाई दी है। शुक्रवार को एक डीटेल्ड स्टेटमेंट में बुच ने कहा, ‘यह आरोप न केवल अपमानजनक, झूठा और परेशान करने वाला है, बल्कि स्पष्ट रूप से गलत भावना से भरा और प्रेरित है।’

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज शनिवार को बंद रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. सोना एक दिन में 1,243 रुपए महंगा हुआ : ₹73,044 प्रति दस ग्राम पर पहुंचा, चांदी की कीमतों में ₹2,912 रुपए की बढ़ोतरी

सोने और चांदी की कीमतों में शुक्रवार (13 सितंबर) को तेजी देखने को मिली। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, शुक्रवार को 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 1,243 रुपए बढ़कर 73,044 रुपए पर आ गया। गुरुवार को इसके दाम 71,801 रुपए प्रति दस ग्राम थे।

वहीं, एक किलो चांदी 2,912 रुपए बढ़कर 86,100 रुपए प्रति किलो हो गई है। इससे पहले गुरुवार को चांदी 83,188 रुपए किलो प्रति पर थी। इस साल सोना अप्रैल में 73,302 प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई पर पहुंच चुका है। वहीं, चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. SEBI चीफ ने कहा- ₹2 करोड़ रेंट का आरोप बेबुनियाद : कांग्रेस ने कहा था- जो कंपनी जांच के दायरे में उससे ज्यादा रेंट वसूला​​​​​​​

SEBI चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने रेंटल इनकम को लेकर कांग्रेस के आरोपों पर सफाई दी है। शुक्रवार को एक डीटेल्ड स्टेटमेंट में बुच ने कहा, ‘यह आरोप न केवल अपमानजनक, झूठा और परेशान करने वाला है, बल्कि स्पष्ट रूप से गलत भावना से भरा और प्रेरित है।’

दरअसल, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने शनिवार (7 सितंबर) को आरोप लगाया कि मुंबई में बुच दंपती ने अपने एक लग्जरी अपार्टमेंट को फार्मा कंपनी वॉकहार्ट ​​​​​​को रेंट पर दिया। इससे 2018 से 2024 के बीच 2 करोड़ रुपए से ज्यादा का किराया वसूला गया।

​​​​​​​पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. हिंडनबर्ग का आरोप-स्विस बैंकों में अडाणी के ₹2600 करोड़ फ्रीज : अडाणी ग्रुप बोला- सारे दावे झूठे, यह हमारी मार्केट वैल्यू गिराने की कोशिश

हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडाणी ग्रुप के खिलाफ नए आरोप लगाए। हिंडनबर्ग ने कहा कि स्विस अथॉरिटीज ने अडाणी ग्रुप से जुड़े 6 स्विस बैंक अकाउंट से 310 मिलियन डॉलर (करीब 2602 करोड़ रुपए) से ज्यादा की रकम फ्रीज की है।

हिंडबर्ग ने स्विस मीडिया आउटलेट गोथम सिटी की एक न्यूज रिपोर्ट का हवाला देते हुए ये आरोप लगाए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि स्विस अथॉरिटीज ने ये रकम मनीलॉन्ड्रिंग और सिक्योरिटीज फॉजरी इन्वेस्टिगेशन के हिस्से के रूप में की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. आईफोन 16 की बुकिंग शुरू, 20 सितंबर से मिलेगा : स्मार्टफोन सीरीज में पहली बार AI फीचर्स मिलेंगे, शुरुआती कीमत ₹79,990

एपल ने शुक्रवार (13 सितंबर) से आईफोन 16 सीरीज की बुकिंग शुरू कर दी है। कस्टमर्स फोन को ऑफिशियल वेबसाइट और ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन से बुक कर सकते हैं।

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ने सोमवार (9 सितंबर) को अपने साल के सबसे बड़े इवेंट ‘इट्स ग्लोटाइम’ में AI फीचर्स के साथ आईफोन 16 सीरीज लॉन्च की थी। इसमें आईफोन 16, आईफोन 16 प्लस, आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स शामिल हैं। इसकी शुरुआती कीमत 79,900 है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. SEBI ने NSE के खिलाफ को-लोकेशन केस खत्म किया : NSE के पूर्व VC रवि नारायण और पूर्व CEO चित्रा रामकृष्णन भी केस में आरोपी थे

मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी SEBI ने NSE की को-लोकेशन सर्विसेज के मामले में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), रवि नारायण, चित्रा रामकृष्ण, आनंद सुब्रमणियन और अन्य के खिलाफ कार्यवाही खत्म कर दी है।

SEBI ने इस मामले में 13 सितंबर को जारी आदेश में कहा, ‘इस बात में कोई दो राय नहीं है कि को-लोकेशन फैसिलिटी के इस्तेमाल को लेकर NSE के पास पहले से कोई तय पॉलिसी नहीं थी।’ SEBI का कहना था, ‘यह TMs द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सेकेंडरी सर्वर की मॉनिटरिंग करने में भी नाकाम रही है, जबकि इसकी कोई ठोस वजह नहीं थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

6. RBI ने चार NBFC का रजिस्ट्रेशन रद्द किया : 13 कंपनियों के रजिस्ट्रेशन वापस लेने का अनुरोध भी स्वीकार किया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) के खिलाफ कार्रवाई करते हुए चार फर्मों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रद्द कर दिया है। इसके अलावा 13 अन्य कंपनियों के रजिस्ट्रेशन वापस लेने का अनुरोध स्वीकार कर लिया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम फाइनेंशियल सेक्टर की स्थिरता और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए RBI के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

7. कंपनियों ने IPO से 8 महीने में ₹62,000 करोड़ जुटाए : इस साल 5 IPO ने 100% से ज्यादा रिटर्न दिया, 15 का रिटर्न 50% से 90% के बीच

इस साल अब तक 57 इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO आए हैं। इस दौरान कंपनियों ने प्राइमरी मार्केट से टोटल 62,000 करोड़ रुपए फंड जुटाए। पिछले साल यानी 2023 में पूरे साल के दौरान टोटल 57 IPO आए और कंपनियों ने इनसे 49,400 करोड़ रुपए जुटाया था।

वहीं IPO के जरिए फंड रेज करने के मामले में अगस्त 2024 सबसे अच्छा महीना रहा है। इस दौरान टोटल 10 IPO सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुए और इससे कंपनियों ने 17,000 करोड़ रुपए का फंड जुटाया। सितंबर में अब तक (12 सितंबर) 7 IPO ओपन हुए और कंपनियों ने इससे टोटल 9,205 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

8. फोर्ड चेन्नई प्लांट में फिर कारों की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेगी : ढाई से तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा, लेकिन यहां नहीं मिलेंगी कंपनी की कारें

अमेरिकी ऑटो मेकर कंपनी फोर्ड मोटर ने भारत में फिर से कारों की मैन्युफैक्चरिंग करने का फैसला किया है। कंपनी चेन्नई मैन्युफैक्चरिंग स्थित प्लांट में कार बनाएगी। यहां बनने वाली कारों को सिर्फ ग्लोबल मार्केट में एक्सपोर्ट किया जाएगा, लेकिन भारत में नहीं बेचा जाएगा।

फोर्ड मोटर ने एक स्टेटमेंट जारी कर इसकी जानकारी दी। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि वर्तमान में कंपनी तमिलनाडु में 12,000 लोगों को रोजगार देती है। अगले तीन साल में इस संख्या में 2,500 से 3,000 की और वृद्धि होने की उम्मीद है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »