Home Haryana News ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता मनु जारी रखेंगी पढ़ाई:डीएवी से कर रहीं ग्रेजुएशन; सेकेंड ईयर में इस साल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन सब्जेक्ट

ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता मनु जारी रखेंगी पढ़ाई:डीएवी से कर रहीं ग्रेजुएशन; सेकेंड ईयर में इस साल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन सब्जेक्ट

ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता मनु जारी रखेंगी पढ़ाई:डीएवी से कर रहीं ग्रेजुएशन; सेकेंड ईयर में इस साल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन सब्जेक्ट

देश की स्टार खिलाड़ी और 2 बार की ओलंपिक ब्रांज मेडल विनर मनु भाकर और उनकी टीम के साथी सरबजोत सिंह अब अपनी स्टडी पर फोकस करेंगे। चंडीगढ़ दौरे के दौरान इन दोनों स्टार खिलाड़ियों ने इसका खुलासा किया। अब मनु और सरबजीत पंजाब यूनिवर्सिटी (PU) से संबद्ध डीएवी

.

चंडीगढ़ दौरे के दौरान दोनों खिलाड़ियों ने अपने शैक्षणिक संस्थान पंजाब विश्वविद्यालय का भी दौरा किया था और कुलपति रेणु विग से मुलाकात की थी। प्रोफेसर रेणु विग ने मनु भाकर और सरबजोत सिंह को उनकी सफलता के लिए बधाई दी और कहा कि पंजाब विश्वविद्यालय को इस बात पर गर्व है कि दोनों ही विश्वविद्यालय से सम्बद्ध डीएवी कॉलेज के छात्र हैं। वहीं अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए 22 वर्षीय निशानेबाज ने कहा कि अब वह अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं।

पेरिस आलंपिक में मेडल विनर सरबजोत सिंह का स्वागत करते सीएम नायब सैनी।

पेरिस आलंपिक में मेडल विनर सरबजोत सिंह का स्वागत करते सीएम नायब सैनी।

हरियाणा में डिप्टी डायरेक्टर बन चुकीं मनु

चंडीगढ़ में मनु अपने परिजनों के साथ हरियाणा CM नायब सैनी से मिलने पहुंची थीं। यहां CM ने उनका स्वागत किया था। उनके साथ अंबाला के शूटर सरबजोत सिंह भी अपने परिजनों के साथ पहुंचे थे। यहां बातचीत के दौरान CM सैनी ने दोनों खिलाड़ियों को डिप्टी डायरेक्टर बनने की पेशकश की।

सरकार के इस ऑफर को दोनों खिलाड़ियों ने हंसकर स्वीकार कर लिया। हरियाणा के सभी ओलिंपिक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए 17 अगस्त को रोहतक में कार्यक्रम होगा। पॉलिसी के आधार पर जो भी सुविधाएं विजेता खिलाड़ियों को मिलती हैं, वह उन्हें दी जाएंगी।

गोल्ड की तैयारी करेंगी मनु

ओलिंपिक में पूरे देश के मुकाबले सबसे ज्यादा मेडल हरियाणा से आने पर मनु भाकर ने कहा कि हरियाणा के लोग खेल को पसंद करते हैं। हमारा जो कल्चर बना हुआ है और हम जो खाना खाते हैं, बिल्कुल देशी खाना। वहीं मां-बाप भी बचपन से ही बच्चों को स्टेडियम में लेकर जाते हैं, ताकि बच्चे खेलें-कूदें।मनु ने कहा कि एक तो कल्चर अच्छा है और दूसरा ऊपरी लेवल पर सहयोग भी अच्छा मिला है। सरकार की तरफ से भी कई चीजें हैं, जिन्होंने फायदा दिया है।

कोई भी खिलाड़ी ओलिंपिक में जाता है तो उसका टारगेट गोल्ड रहता है। आगे गोल्ड लाने का प्रयास जरूर रहेगा। इस बार उम्मीद थी कि और बेहतर होगा, लेकिन मुकाबला कड़ा रहा।

पेरिस से भारत लौटने पर मनु भाकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया था।

पेरिस से भारत लौटने पर मनु भाकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया था।

लड़के और लड़कियों को बराबर के मौके मिलें

मनु का कहना है कि पंजाब और हरियाणा के खिलाड़ी काफी तरक्की कर रहे हैं। इसी तरह वह आगे भी करते रहेंगे। मुझे लगता है कि खेल में लड़के और लड़कियां दोनों को ही बराबरी के अवसर मिलने चाहिए, लेकिन कई घरों में ऐसा नहीं होता।

मनु ने यह भी बताया है कि उन्हें शुरू से ही बढ़िया अवसर मिले। उनका कहना है कि अब समाज बदल रहा है। पॉजिटिव चेंज देखने को मिल रहा है। मैं उम्मीद करती हूं कि 10-15 साल में बढ़िया चेंज देखने को मिलेगा। मैं भी इस बदलाव में अपना पूरा सहयोग करूंगी।

10 मीटर एयर पिस्टल के 2 इवेंट्स में ब्रॉन्ज जीते

पेरिस ओलंपिक के दूसरे ही दिन भारतीय शूटर मनु भाकर ने भारत को ब्रॉन्ज दिलाया था। उन्होंने विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 221.7 पॉइंट्स के साथ मेडल जीता। ओलंपिक के इतिहास में शूटिंग में मेडल दिलाने वाली मनु पहली भारतीय महिला हैं।मनु ने अपना दूसरा मेडल अंबाला शूटर सरबजोत के साथ 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में जीता।

दोनों की जोड़ी ने कोरियाई टीम को 16-10 से हराया। मनु एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने पहली भारतीय बनीं। इसके अलावा शूटर मनु 25 मीटर विमेंस पिस्टल इवेंट के फाइनल मुकाबले में हार गई। वह चौथे नंबर पर रहीं।

ओलिंपिक क्लोजिंग सेरेमनी के लिए पेरिस जाएंगी मनु

देश लौटने पर मनु ने कहा, ‘मैं बेहद खुश हूं कि इतना प्यार मिल रहा है।’ अब मनु पेरिस ओलिंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी में भारत की ध्वजवाहक होंगी। वह रविवार को होने वाली क्लोजिंग सेरेमनी के लिए पेरिस जाएंगी।

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
MENU