Home Uncategorized छात्र ने बनाया ऐसा स्मार्ट हेलमेट, जो खतरे से पहले ही कर देगा अलर्ट

छात्र ने बनाया ऐसा स्मार्ट हेलमेट, जो खतरे से पहले ही कर देगा अलर्ट

रिपोर्ट- कृष्ण कुमार
नागौर. वर्तमान दौर में टेक्नोलॉजी का बहुत अधिक महत्व है. क्योंकि  टेक्नोलॉजी के बूते ही आज कठिन से कठिन काम आसान हो गए हैं . आज  टेक्नोलॉजी के माध्यम से बनाए हुए हेलमेट (ब्लाइंड केप विथ अल्ट्रा सोनिक सेंसर) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आठवीं कक्षा के छात्र ने अपने शिक्षक की मदद से बनाया है.  यह खास  हेलमेट को पहनने के बाद यह आने वाले खतरे से पहले ही व्यक्ति को चेतावनी दे देता है. यह हेलमेट दृष्टिहीन व्यक्ति और बाईक सवार दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है.

कौन हैं समीर खान

समीर खाना डीडवाना का रहने वाले हैं. जो डीडवाना की सर्वोंदय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में आठवीं कक्षा में अध्ययनरत हैं.यह एक साधारण परिवार से तालुक रखते हैं. इनके पिता का नाम सलीम खान व माता का नाम शहनाज बानो है. इन्होनें ब्लाइंड केप विथ अल्ट्रा सोनिक सेंसर का अविष्कार किया है.

दृष्टिहीन और  दुर्घटनाग्रस्त बाईक को देखकर आया आईडिया

समीर ने बताया कि जब मैं पिता के साथ बाजार जा रहा था वहां पर दृष्टिहीन  व्यक्ति को चलने में बेहद दिक्कत  हो रही थी तथा वह आसानी से छड़ी के माध्यम से चल नहीं पा रहा था. वही बाईक हादसे को देखने के बाद यह हेलमेट बनाने का कार्य शुरु किया, ताकि इस तरह होने वाली घटनाओं से व्यक्ति को बचाया जा  सके.

ब्लाइंड केप विथ अल्ट्रा सोनिक सेंसर में लगी यह सामग्री
इस हेलमेट को बनाने में साधारण हेलमेट का प्रयोग किया गया है. इस हेलमेंट में कई प्रकार के सेंसर लगाकार इसे तैयार किया है. जिसमें एक सेंसर ,सिलीकॉन से बनी चिप, चिप  से कनेक्टेड स्पीकर व दूरी के लिए एक मीटर सेट किया है .यह हेलमेट सेंसर के माध्यम से आने वाले खतरे को भांप लेता है और पहने हुए व्यक्ति को तुरंत एक्टिव कर देता है.

ऐसे करता हैं काम

यह स्मार्ट हेलमेट  सेंसर के माध्यम से आने वाले खतरे को भांप लेता है. यह स्मार्ट हेलमेट ह्यूमन बॉडी से कनेक्ट होता है. जो यह हेलमेट पहने हुए व्यक्ति को तुरंत एक्टिव कर देता है. यह आने वाले खतरे को मीटर के माध्यम से 5  मिनट पहले ही बता देता है.

समीर इस खास हेलमेट का करवाना चाहते हैं पटेंट
समीर ने बताया कि वह इस हेलमेट को पटेट करवाना चाहते हैं. समीर से इस प्रोजेक्ट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हो, तो इनके शिक्षक राहुल चौधरी से इस नंबर 9649020598 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Nagaur News, Rajasthan news

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
MENU